HOME    CONTACT US ABOUT US  

General Instruction


भारतीय रेड क्रॉस हरियाणा स्टेट ब्रांच के विभिन्न प्रशिक्षणों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के दिशा निर्देश: -

आवेदक को भारतीय रेड क्रॉस के विभिन्न प्रशिक्षणों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले निम्नलिखित सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए:

  1. ऑनलाइन प्रशिक्षण पोर्टल" के होम पेज तक पहुंचने के लिए http://Haryanaredcross.in पर लॉग ऑन करें।

  2. पोर्टल पर पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए प्रदान की गई जानकारी के लिए आवेदक स्वयं जिम्मेदार है और इसका इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी और सेवा प्रदाता से कोई लेना-देना नहीं है।

  3. आवेदक को अपने स्वयं के हित में “ऑनलाइन प्रशिक्षण पोर्टल” पर बेहतर संगतता और तेजी से पंजीकरण के लिए डेस्कटॉप, लैपटॉप के साथ ब्रॉडबैंड या 4 जी इंटरनेट कनेक्शन के साथ नवीनतम वेब ब्राउज़र का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

  4. आपके पास अपने पासपोर्ट आकार की नवीनतम रंगीन स्कैन फोटो होनी चाहिए जो JPEG फ़ाइल प्रकार में 300 डी.पी.आई. में (10KB से 50 KB) आकार से अधिक नहीं होना चाहिए |

  5. आवेदक के पास एक वैध फोन नंबर होना चाहिए, जिसका उपयोग आवेदक को सभी आवश्यक एस.एम.एस. अलर्ट / स्थिति / अपडेट भेजने के लिए किया जाएगा। आवेदक के नाम पर मोबाइल कनेक्शन होना आवश्यक नहीं है । आवेदक संचार के लिए कोई भी मोबाइल नंबर पंजीकृत कर सकता है जो की जानकारी / अलर्ट / स्थिति प्राप्त करने के लिए उसकी पहुंच में हो । हालाँकि, उस मोबाइल नंबर पर भेजी गई सभी सूचनाओं को आवेदकों के पास भेजी समझा जायेगा ।

  6. आवेदक प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय तकनीकी प्रश्नों / स्पष्टीकरणों के लिए, हेल्पडेस्क पर हेल्प लाइन नंबर 7696438770 और ईमेल helpdeskredcross@gmail.com पर सुबह 10:00 बजे से शाम 05:00 बजे तक संपर्क कर सकते है।

  7. सफल पंजीकरण होने पर, आवेदक को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड प्रदान किये जायेंगे और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भी भेजे जायेंगे , जिसका उपयोग भविष्य में ऑनलाइन प्रशिक्षण पोर्टल लॉग इन करने और किसी भी प्रकार की ट्रांसक्शन के लिए किया जा सकेगा ।

  8. आवेदक को ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में अपना नाम सही ढंग से दर्ज करना होगा जो उसके जन्म प्रमाण पत्र / मार्क में लिखा है क्योकि एक बार नाम दर्ज होने के बाद कोई भी परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जाएगा |

  9. किसी भी प्रशिक्षण के लिए एक बार पंजीकृत होने के बाद आवेदक अन्य प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण पोर्टल पर अपने पंजीकृत लॉगिन आईडी का उपयोग करके लॉगिन करके सीधा नए प्रशिक्षण का चुनाव कर सकता है और नए प्रशिक्षण के शुल्क का भुगतान कर सकता है उसको बार बार नए नए पंजीकरण की जरुरत नहीं है ।

  10. आवेदक को प्रत्येक प्रशिक्षण के लिए 300 रुपये (जीएसटी सहित) का भुगतान करना होगा ।

  11. ऑनलाइन उत्पन्न पंजीकरण संख्या और पासवर्ड की एक प्रति अपने पास रखें जो भविष्य के संदर्भों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण पोर्टल पर लॉगिन के लिए प्रयोग की जा सकेगी ।

  12. कई बार पंजीकरण करने और कई पंजीकरण जमा करने से बचें, जिससे उम्मीदवारी रद्द हो सकती है । रिफंड तभी किया जा सकता है जब उम्मीदवार का एक पंजीकरण संख्या पर एक से अधिक लेनदेन किया गया हो ।

  13. आवेदकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण पोर्टल पर एक एकीकृत ऑनलाइन शिक्षण संसाधन वीडियो , प्रश्न बैंक और लिखित सामग्री उपलब्ध है , जिसक प्रयोग ऑनलाइन प्रशिक्षण लेने के लिए पोर्टल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

  14. प्रशिक्षण ऑफ़लाइन या ऑनलाइन किसी भी प्रकार का प्रशिक्षण दे सकता है: -

  15. ऑफलाइन मोड के लिए: -
    क)   यदि आवेदक लागू प्रशिक्षण तिथि पर अनुपस्थित है, तो सिस्टम बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आपके प्रशिक्षण को फिर से निर्धारित करने का एक और मौका प्रदान करेगा।
    ख)   आवेदक को अनुपस्थित रहने की तिथि से अगले 3 दिनों के भीतर प्रशिक्षण का पुनर्निर्धारण करना होगा अन्यथा उसका पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा।

    ऑनलाइन मोड के लिए: -
    क)   ऑनलाइन पाठ्यक्रम में 1 घंटे 20 मिनट की अवधि वाले वीडियो और सहायक सामग्री शामिल होती है जिसे प्रशिक्षण मूल्यांकन के साथ 3 दिनों के भीतर पूरा करना होता है। अन्यथा, आपका पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा। और आपको नए पंजीकरण के साथ फिर से शुल्क का भुगतान करना होगा।
    ख)   प्रणाली मूल्यांकन पास करने के लिए अधिकतम 5 प्रयास प्रदान करेगी।
    ग)   आवेदक को किसी प्रशिक्षण केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

  16. आवेदन जमा करने के बाद लॉगआउट / साइन आउट करें |

  17. ऑनलाइन उत्पन्न प्रमाण पत्र किसी भी मानक पीडीएफ पाठकों में देखे जा सकते हैं |

  18. हर दिन सीमित उम्मीदवार प्रशिक्षण के लिए उपस्थित हो सकते हैं इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि सीट की अनुपलब्धता की संभावना से बचने के लिए प्रशिक्षण के वास्तविक दिन से कम से कम दो दिन पहले ऑनलाइन पंजीकरण करें व प्रशिक्षण की फिस जमा करके अपनी सीट सुनिश्चित करें।

  19. अपूर्ण सूचना के साथ आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा |

ऑनलाइन शुल्क भुगतान और शुल्क की पुष्टि के लिए दिशानिर्देश निम्नानुसार हैं:

प्रशिक्षण के लिए शुल्क भुगतान केवल ऑनलाइन मोड से होता है और आप किसी भी प्रकार के डेबिट / क्रेडिट कार्ड और ऑनलाइन बैंकिंग मोड का उपयोग करके शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

  1. प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन शुल्क जमा करने के लिए , आवेदक को बैंक के शुल्क भुगतान गेटवे पर भेजा जायेगा ताकि जो प्रशिक्षण उसने चुना है उसकी शुल्क का भुगतान कर सके |

  2. आवेदक को बैंक के शुल्क भुगतान गेटवे अपने प्रशिक्षण का शुल्क भुगतान करने से पहले अपनी सारी डिटेल जैसे नाम , शुल्क इत्यादि अच्छी तरह से चेक कर लेनी है|

  3. चुने हुए प्रशिक्षण की ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने के बाद आवेदक को 3 तरह के स्टेटस दिखेंगे जो इस प्रकार है

  4. 3.1. अगर आप का शुल्क भुगतान सफल रहता है आप अपने चुने हुए प्रशिक्षण की अपनी रसीद का प्रिंट ले सकते हैं आप का शुल्क भुगतान सफल माना जाएगा|

    3.2. यदि आपका शुल्क भुगतान विफल है, तो आपको शुल्क रसीद की सफल पुष्टि होने तक बार-बार शुल्क का भुगतान करना होगा।

    3.3 यदि किसी आवेदक के खाते से शुल्क काटा जाता है, लेकिन इस मामले में उत्पन्न होने वाली शुल्क रसीद नहीं दी जाती है, तो आवेदक को सलाह दी जाती है कि वह शुल्क की वापसी के लिए 48 घंटे तक प्रतीक्षा करें, और ”ऑनलाइन पोर्टल पर स्थिति की जाँच करने में "सफल" या "विफल" होना चाहिए। यदि स्थिति "सफल" है, तो आप ऑनलाइन प्रशिक्षण आवेदन की फीस रसीद और आगे की प्रक्रिया के लिए भी आगे बढ़ सकते हैं। यदि स्थिति "विफल" है, तो आवेदक को शुल्क रसीद और अन्य प्रक्रियाओं की पुष्टि होने तक फिर से शुल्क का भुगतान करना होगा

  5. शुल्क के सफल भुगतान के बाद, आवेदक को सलाह दी जाती है कि वे आगे की प्रक्रिया और भविष्य के संदर्भों के लिए अपनी ऑनलाइन शुल्क रसीद की मुद्रित / हार्ड कॉपी बनाए रखें |

Instructions for filling Online Application Form for various training of Indian Red Cross Haryana State Branch:-

The applicant must read all the following instructions before filling the Online Application Form for various training of Indian Red Cross:-

  1. Log on http://Haryanaredcross.in to access the home page of the “Online Training Portal”.

  2. The applicant himself is responsible for the information provided for filling the registration form on the portal and has nothing to do with the Indian Red Cross Society and the service provider.

  3. Applicant in their own interest are advised to use desktop, laptop with broadband or 4G internet connection with latest web browser for better compatibility and fast registration on "Online Training Portal"

  4. You should have scan copy of your latest coloured passport size photograph in 300 DPI resolutions in JPEG image file format (size of the image should be between 10KB to 50 KB )

  5. A valid phone number, which will be used to send all necessary SMS alerts/status / updates to the applicant . It is not necessary that the applicant must have mobile connection in his/her name. The applicant may register any mobile number for communication for which he/she has access to get the information/alerts/status. However, all information sent on that mobile number shall be deemed to be delivered to all such applicants.

  6. For technical queries/ clarifications while applying online for training, please feel free to contact the helpdesk at Help Line Number 7696438770 and Email: helpdeskredcross@gmail.com

  7. On successful registration, the user name (registration no.) and password will be sent to the mobile number provided and the same may be noted down for future use.

  8. Applicant must enter his/her name correctly spelt in the online registration form mention on the Birth Certificate/ Mark sheets. Any change/alteration will not be accepted.

  9. The applicant once registered for any training can further apply for other training, pay the fee and also download their certificate by using their registered Login ID

  10. Applicant have to pay Rs. 300 (Inclusive of GST.) for each first aid training.

  11. Keep a copy of the online generated registration no. and password for your future references.

  12. Avoid registering multiple times and submitting multiple registrations, which may lead to cancellation of candidature. Refund can only be initiated when candidates make more than one transactions on a single registration number.

  13. A unified online learning resource is available on Online Training Portal for Candidate with the curriculum, video lessons, question bank and contents can be accessed through our portal.

  14. Trainings can any mode of training either offline or online: -

  15. For Offline Mode: -
    a).   If candidate is absent on the applied training date, then system will provide one more chance to re-schedule your training without any extra fee.
    b).   Candidate have to re-schedule training within next 3 days from the date of absent otherwise his/her registration will be cancelled.

    For Online Mode: -
    a).   The online course consists of videos with duration 1 hour 20 minutes and supporting content that has to be completed within 3 days, along with training assessment. Otherwise, your registration will be cancelled and you have to pay fee again with fresh registration.
    b).   System will provide maximum 5 attempts to pass the assessment.
    c).   Candidate will not be required to visit any training centre.

  16. Please logout / sign out after submission of application.

  17. Online generated certificates can be viewed in any standard PDF readers.

  18. Every day limited no. of candidates can appear for training. Here, candidates are advised to submit online training request at least two days prior to actual day of training to be taken, to avoid the possibility of unavailability of seat.

  19. Application with incomplete data / information is liable for rejection.

Guidelines for Online Fee payment and Fee Confirmation are as under:

The fee payment is only through online mode and you can pay fee using any type of debit/credit card and online banking mode.

  1. For remittance of online fee for training, applicant will be re-directed to Payment Gateway to make the online payment of selected training.

  2. After redirecting to online gateway, before proceeding next, applicant must check and ensure all details and fee amount.

  3. After remittance of online fee for selected training, applicant will have three kind of status which are as:-

  4. 3.1. If your fee payment is successful, you can take printout of fee receipt of your online application for selected training immediately after successful receipt of fee payment.

    3.2. If your fee payment gets failed, you will have to pay fee again and again till successful confirmation of fee receipt.

    3.3 If the fee is deducted from the account of an applicant but the fee receipt is not generated in this case the applicant is advised to wait for 48 hours for the refund of the fee, and need to check the status is “Successful” or “Failed” on Online Portal. If status is “Successful”, you can further proceed to take the fee receipt of online training application and further process also. If status “Failed” then the applicant has to pay the fee again till the confirmation of fee receipt and other processes.

  5. After successful payment of fee, applicant is advised to retain printed/hard copy of their online fee receipt for further processing and future references.
  About Us

The Indian Red Cross Society, Haryana State Branch has been rendering humanitarian services to the people of haryana since 1966.   Read More...

Our Social Networks

Disclaimer : This site is developed for Indian Red Cross Society, Haryana State Branch.